https://www.profitablegate.com/fznmhq6kb?key=f6fc9eb98ecb693ce598e69b5c5bd2dc Backlink kya hai ? What's the backlink in SEO 2020.

Backlink kya hai ? What's the backlink in SEO 2020.



Backlink kya hai ? What's the backlink in SEO 2020.

How to create backlink


Back link को  आसान भाषा मे समझे तो यह एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ले जाने का काम करती है, और साथ ही यह SEO में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि आपकी वेबसाइट backlink के द्वारा दूसरी वेबसाइटों से जुड़ी रहती हैं!



जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है और जो इस field में नए हैं और अभी blogging career की शुरुआत कर रहे हैं उन लोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है.

मान लीजिए वेबसाइट A पर वेबसाइट B का कोई लिंक है इससे वेबसाइट A पर आने वाला हर यूजर्स उस लिंक को फॉलो करके वेबसाइट B पर जा सकता है इसे ही Backlink कहते हैं ,

 गूगल ऐसे Backlink को बहुत ज्यादा अहमियत देता है पर इसके लिए जरूरी है कि वह सारे Backlink क्वालिटी Backlink हो, आप वैसे ही कोई भी Backlink बनाकर गूगल में रैंक नहीं कर सकते!

नए ब्लॉगर के साथ अक्सर ऐसी प्रॉब्लम आ जाती है कि वह अपना Backlink कहीं से भी create कर लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें बस Backlink बनाना है और उनकी साइट Rank हो जाएगी, पर ऐसा सोचना बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि गूगल सिर्फ क्वालिटी Backlink को ही अहमियत देता है!

What's the backlink in SEO 2020.


Backlink SEO { Search engine Optimization } में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, आपकी वेबसाइट backink के द्वारा जितनी और वेबसाइटों से जुड़ी रहेगी उतना ही आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में रैंक करेगी!

अगर आपकी वेबसाइट backlink के जरिये किसी प्रोफेशनल वेबसाइट या हाई ट्रैफिक वेबसाइट से जुड़ी रहेगी, तो गूगल को लगेगा कि आपकी वेबसाइट भी high कॉन्टेंट वाली वेबसाइट है जिससे आपकी वेबसाइट की गूगल में रैंक करने के चांसेस बढ़ जाते है!

Backlink kya hai ? What's the backlink in SEO 2020.


Back link  के प्रकार. 



1. link juice -  जब आपकी वेबसाइट या आपकी वेबसाइट का कोई भी आर्टिकल किसी वेब पेज के साथ लिंक होता है और वहां से कोई यूज़र उसे फॉलो करके आपकी वेबसाइट पर आता है उसे link juice कहा जाता है यह सामान्य तौर से एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से जोड़ता है!


2. Low quality link - वह सारे low quality backlink जो किसी low quality वेबसाइट से बने होते हैं,  low quality वेबसाइट के कुछ उदाहरण जैसे Gambling वेबसाइट, Porn site या फिर कोई ऐसी वेबसाइट जिसका गूगल के सर्च इंजन में कोई महत्व नहीं है,

उन सभी वेबसाइटों से बने backlink को low quality backlink कहते हैं,  अगर कोई उस लिंक को फॉलो करके आपकी वेबसाइट पर आता है तो ऐसे में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग गूगल सर्च इंजन में decrease होगी!



3. High quality link -  बहुत सारी वेबसाइटें जिनकी डोमेन अथॉरिटी ज्यादा है या फिर वो वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन मैं काफी ऊपर Rank करती है,
                                                   उन सभी वेबसाइटों से बने backlink को हाई क्वालिटी backlink कहा जाता है और अगर ऐसे किसी लिंक को फॉलो कर के कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है तो इससे आपके वेबसाइट की भी रैंकिंग गूगल में Increase होती है!

What's the backlink in SEO 2020.



Back link दो प्रकार के होते है,


1. Do follow backlink - dofollow backlink link juice को एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर भेजने का काम करता है,           
link juice के काम करने का तरीका मेने पहले ही आपको बता दिया है, साथ ही dofollow backlink आपकी सर्च इंजन में रैंकिंग बढ़ाने के साथ साथ आपकी domain authority को भी बढ़ता है!


2. No follow backlink - यह ना ही आपकी link juice को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर भेजता है और ना ही आपकी domain authority को बढ़ाता है, पर इन सबके बावजूद ये आपकी वेबसाइट के लिए काफी सहायक है क्योंकि यह आपकी blogging profile को manage करता है,

अगर आपकी वेबसाइट पर सिर्फ dofollow backlink ही  रहेंगे तो Google को लगेगा कि आपकी वेबसाइट और domain authority केवल backlink पर ही चल रही है!

Backlink kya hai ? What's the backlink in SEO 2020.


High quality back link बनाने के लिए आप अपने ब्लॉग के niche के ही वेबसाइट से backlink बनाए, तभी आपके यह backlink हाई क्वालिटी backlinks कहलाएंगे,
               मान लीजिए कि आपका ब्लॉग  फैशन के बारे में है, और आप अपने उस ब्लॉग के लिए backlink  क्रिएट करें किसी टेक्नालॉजी वाले वेबसाइट से तो वह backlink हाई क्वालिटी backlink नहीं होंगे और ना ही यह backlink आपकी वेबसाइट को grow करवाने में सहायक होंगे,
        इसलिए आप अपने ब्लॉग के लिए backlink अपने Niche के ही वेबसाइट से create करें!


मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट के द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए सहायक होगी और आप भी अपने ब्लॉग के niche के अकॉर्डिंग backlink create कर पाएंगे और अपनी वेबसाइट को Rank करवा पाएंगे..

About the post 

Is post me mene bataya hai ki back link kya hai aur aap do follow back link kese create karenge




Post a comment

0 Comments